Cough

नमक के पानी का इस्तेमाल

गला खराब होने पर या गले में खराश होने पर नमक का पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डाल कर अच्छे से मिलाएं। फिर इस पानी से गरारे करे। इस पानी को थूक दें, निगले नहीं। इससे बलगम कम होगी और साथ ही इससे सुजन भी कम हो जाती है। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएँ ताकि आपका गला अच्छे से ठीक हो जायेगा।

ऐप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग

ऐप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कई तरह के घरेलू उपचारों में किया जाता है और इससे स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ भी प्राप्त होते हैं। जिनमें से एक है गले की खराश से राहत। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ा चम्मच ऐप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाएं और धीरे धीरे करके इसका सेवन करें। आप इसका सेवन शहद में मिलाकर भी कर सकते हैं।

शहद, नींबू और अदरक की चाय का सेवन

शहद की थोड़ी से मात्रा लें इसे कप में डालें। फिर इसमें गर्म पानी डालें इसके बाद इसमें नींबू का रस निचोड़ दें और इसे अच्छे से मिला लें।। फिर अदरक का छोटा सा टुकड़ा पीसकर इसमें मिलाएं। इसका सेवन दिन में कई बार करें। इससे आपके गले की खराश और जलन दूर हो जाएगी।

हल्दी वाले दूध का सेवन

हल्दी वाले दूध का सेवन गले की खराश का एक घरेलू उपाय है। सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी डाल कर उबालें। पीने से पहले दूध को थोड़ा ठंडा होने दें। इसका सेवन नियमित रूप से करें।

शहद का सेवन

शहद गले की खराश को दूर करने का एक प्राकृतिक उपचार है। इसका सेवन करने से गले की खुजली या जलन से आप राहत पा सकते हैं। शहद का अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए आप रोज सुबह शहद के एक चम्मच का सेवन कर सकते हैं। अगर हो सके तो आप कच्चे शहद का सेवन कर सकते है। क्योंकि यह आपकी एलर्जी रोकने की क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद करता है, नहीं तो आप इसे चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

एलोवेरा जूस के फायदे

गोरा होने का घरेलू उपाय